पैरा साइकिलिस्टों का कश्मीर से कन्याकुमारी तक का साइकिल राइड पूरा

Spread the love

कन्याकुमारी। भारत के पहले इंटरनेशनल मेडल विजेता पैरा साइक्लिस्ट आदित्य मेहता की अगुवाई में देश की पैरा साइक्लिंग टीम के सदस्यों ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक का 45 दिन का साइकिल राइड पूरा कर लिया है. सफर को पूरा करने के बाद आदित्य मेहता ने सोशल मीडिया में इस उपलब्धि का एक वीडियो भी शेयर किया है. साइकिल राइड का लक्ष्य चैरिटी के लिए पैसे जमा करने के साथ-साथ पैरा स्पोटर्स को लेकर जागरुकता फैलाना है। इस एक्सीपीडिशन को इंनफैनिटी राइड के2के 2020 नाम दिया गया था।

आदित्य मेहता फाउंडेशन (एएमएफ) के ब्रेन चाइल्ड इस मिशन के तहत 45 दिनों तक चलने वाला 30 साइकिल चालकों का यह सफर 3842 किलोमीटर लम्बा था, जिसे उन्होंने देश के सबसे दक्षिणी छोर कन्याकुमारी पहुंचकर अपने उद्देश्य को प्राप्त किया।

आदित्य मेहता फाउंडेशन के संस्थापक आदित्य मेहता ने कहा, मैंने इसी तरह के टैरेन में 2013 में भी साइकिल चलाया है। उस समय मुझे शारीरिक और मानसिक तौर पर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था लेकिन लोगों से उस समय दो मुझे प्यार मिला था, उसने मुझे आदित्य मेहता फाउंडेशन की स्थापना के लिए प्रेरित किया। अब इतने वर्षो के बाद हमारी पहल के तहत हमारी 30 सदस्यीय राइडिंग टीम कोरोना महामारी की चुनौतियों के बीच एक शानदार सफर को अंजाम तक पहुंचाने में सफल रही। हमें आशा है हमारा यह जागरुकता अभियान लोगों को प्रेरित करेगा और वे आगे आकर इस मिशन से जुड़ेंगे, जिसका लक्ष्य देश में नए और श्रेष्ठ पैरा टैलेंट की खोज करना है।

देश भर के 36 शहरों की यात्रा करने के बाद इंनफैनिटी राइड के2के 2020 में शामिल चालकों ने हिस्टोरिक विवेकानंद राक मेमोरियल पर अपनी यात्रा समाप्त की, जहां उनका स्वागत रक्षा एवं केंद्रीय सशस्त्र बलों के अधिकारियों ने किया।इंनफैनिटी राइड के2के 2020 के छठे संस्सकरण को 19 नवम्बर को श्रीनगर में फ्लैग आफ किया गया था। सीमा सुरक्षा बल इंफिनिटी राइड को साल 2013 में इसकी शुरूआत के समय से ही समर्थन देता आ रहा है। इंनफैनिटी राइड 2020 का उद्देश्य देश भर में उभरते हुए पैरा खेल प्रतिभाओं की खोज करना और उनका पोषण करना तथा उन्हें उच्चतम स्तरों पर प्रतिस्पर्धा करने और वैश्विक स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार करना है। एएमएफ फंड जुटाने की अपनी प्रमुख पहल- इन्फिनिटी राइड के माध्यम से फंड जुटाता रहा है।

– -आईएएनएस

हल्ला बोल को यूपी के सभी जिलों में संवाददाताओं की जरूरत है। ऐसे इच्छुक व्यक्ति जो निशुल्क रूप से हमसे जुड़ना चाहते हैं वो व्हाट्सएप नंबर 9451647342 पर हल्ला बोल टाइप कर संदेश भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *