विकास दुबे कांड: इन 37 पुलिसकर्मियों पर गिरेगी गाज, पूरी रिपोर्ट तैयार

Spread the love

लखनऊ: बिकरु कांड की जांच के लिए गठित की गई एसआईटी की रिपोर्ट के बाद अब बारी जांच में दोषी पाए गए पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की है. एसआईटी जांच में दोषी पाए गए इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के 37 पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दे दिए गए हैं. सेक्रेटरी होम ने डीजीपी के साथ-साथ एडीजी लखनऊ व एडीजी कानपुर जोन को दोषी मिले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है.

अनंत देव तिवारी सस्पेंड
रिपोर्ट के आधार पर बीते सप्ताह डीआईजी अनंत देव तिवारी को जहां सस्पेंड किया गया, वहीं, वर्तमान में एसएसपी झांसी दिनेश पी को नोटिस दिया गया. अब बारी एसआईटी की जांच में दोषी पाए 37 लोगों में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल पर कार्रवाई की है, जिनकी लापरवाही के चलते विकास दुबे पर शिकंजा नहीं कसा जा सका. एसआईटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर होम सेक्रेट्री तरुण गाबा ने 18 इंस्पेक्टर, 10 सब इंस्पेक्टर और 9 कांस्टेबल के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है. एसआईटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर लखनऊ और कानपुर के इन आठ पुलिसकर्मियों के खिलाफ पुलिस रेगुलेशन एक्ट 14 (1) के तहत कार्रवाई की संस्तुति की है.

कार्रवाई का आदेश
चौबेपुर एसओ विनय तिवारी के साथ सब इंस्पेक्टर अजहर इशरत, केके शर्मा, कुंवर पाल सिंह, विश्वनाथ मिश्रा के साथ कृष्णा नगर लखनऊ में तैनात सब इंस्पेक्टर अवनीश कुमार सिंह भी शामिल हैं. इन छह पुलिसकर्मियों के साथ कानपुर के एक ट्रेनी कॉन्स्टेबल राजीव कुमार और कॉन्स्टेबल अभिषेक कुमार के खिलाफ भी कार्रवाई की संस्तुति की गई है. इसके साथ ही 6 पुलिस कर्मियों के खिलाफ लघु दंड का आदेश दिया गया है. लघु दंड पाने वालों में इंस्पेक्टर बजरिया रहे राममूर्ति यादव, इंस्पेक्टर कृष्णा नगर लखनऊ रहे अंजनी पांडे, चौबेपुर में सब इंस्पेक्टर दीवान सिंह, चौबेपुर हेड कांस्टेबल लायक सिंह, कांस्टेबल विकास कुमार और कुंवर पाल सिंह शामिल है. गृह विभाग ने 23 पुलिस कर्मियों के खिलाफ एडीजी कानपुर और लखनऊ जोन को जांच के बाद कार्रवाई का आदेश दिया है. इन 23 पुलिसकर्मियों में तत्कालीन इंस्पेक्टर बजरिया एसके वर्मा, इंस्पेक्टर काजी मोहम्मद इब्राहिम, इंस्पेक्टर चौबेपुर वेद प्रकाश, लालमणि सिंह, मुकेश कुमार, ब्रज किशोर मिश्रा, धर्मवीर सिंह, इंस्पेक्टर शिवली राकेश श्रीवास्तव, इंस्पेक्टर चौबेपुर राधेश्याम यादव, सतीश चंद्र यादव, थाना प्रभारी जितेंद्र पाल सिंह, सूबेदार सिंह, दीवान गिरी, संजय सिंह, राकेश कुमार, सब इंस्पेक्टर सुजीत मिश्रा, लखनऊ के कृष्णानगर में तैनात सब इंस्पेक्टर अजय त्रिपाठी, कानपुर के चौबेपुर में तैनात सब इंस्पेक्टर इंद्रपाल सरोज, लवकुश सिंह चौहान, संजय कुमार, सुरेश तिवारी, बैजनाथ गौड़ और धर्मेंद्र सिंह शामिल है.

हल्ला बोल को यूपी के सभी जिलों में संवाददाताओं की जरूरत है। ऐसे इच्छुक व्यक्ति जो निशुल्क रूप से हमसे जुड़ना चाहते हैं वो व्हाट्सएप नंबर 9451647342 पर हल्ला बोल टाइप कर संदेश भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *