खादी ग्रामोद्योग के चेयरमैन मनोज कुमार पहुंचे गढमुक्तेश्वर के नानपुर किया संबोधित

 
संबोधित करते हुए

खादी ग्रामोद्योग के चेयरमैन मनोज कुमार पहुंचे गढमुक्तेश्वर के नानपुर किया संबोधित 

हापुड़ (दुर्वेश तोमर)

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज का दुनिया को राह दिखा रहा है। हमें विजन साकार हो पाएगा। यह बातें बतौर मुख्य अतिथि, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के माननीय अध्यक्ष श्री मनोज कुमार ने हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर तहसील के नानपुर गांव मै के. वी. आई. सी. के मंडलीय कार्यालय मेरठ द्वारा आयोजित वितरण कार्यक्रम में कही। इस कार्यक्रम में हनी मिशन के अंर्तगत प्रदान किये गए। गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा के माननीय विधायक श्री हरेंद्र सिंह तेवतिया विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में मौजूद रहे। ग्राम विकास योजना के अंतर्गत आयोजित वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय अध्यक्ष, के. वी. आई. सी. श्री मनोज कुमार ने कहा कि आप सभी माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के अभियान के हैं। आपको जो मशीनरी और टूल किट्स दी जा रही है आप उसका उपयोग कर ज्यादा से ज्यादा रोजगार का सृजन कीजिए और योगदान दीजिए।
में अपना खादी और ग्रामोद्योग आयोग के माननीय अध्यक्ष  मनोज कुमार ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के संकल्पित इरादों ने 2014 के बाद खादी सेक्टर में नई जान फूंकने का काम किया है। खादी अब हो चुकी है। इसी का परिणाम है कि वित्त वर्ष 2022-23 में खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों का टर्नओवर 31 जनवरी 2023 तक 1 लाख 8 हजार करोड़ के आंकड़े को पार कर गया।वित्त वर्ष 2021-22 में खादी ग्रामोद्योग की बिक्री का आंकड़ा 1,15,000 करोड़ को पार गया। मनोज कुमार ने कहा कि खादी की बिक्री में सुधार के साथ-साथ माननीय प्रधानमंत्री जी की खादी कामगारों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए आयोग ने खादी का काम करने वाले 1 जो कि अपने आप में ऐतिहासिक कदम है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 के बाद से अबतक खादी कारीगरों के पारिश्रमिक में से ज्यादा की वृद्धि की जा चुकी है। माननीय अध्यक्ष खादी और ग्रामोद्योग आयोग  मनोज कुमार ने कहा कि
ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत किसानों की आय में ज्यादा से ज्यादा बढ़ोतरी जैसी योजना चला रहा है। वर्ष 2017 से अबतक इस योजना के अंतर्गत 18 हजार किसानों और मधुमक्खी पालकों को 1 लाख 80 हजार से ज्यादा बी-बॉक्स और बी कालोनी का वितरण किया जा चुका है।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा से माननीय विधायक  हरेंद्र सिंह तेवतिया ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा गांव, शहर और कस्बों में चलाए जा रहे रोजगार कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से गांव-गांव तक रोजगार पहुंचाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग लगातार प्रयत्नशील है, जिससे परम्परागत उद्योगों के कामगारों की आय में वृद्धि से उनके जीवन स्तर में व्यापक सुधार हो रहा है।मण्डलीय कार्यालय मेरठ के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 6 मण्डलों के 25 जनपद आते हैं। इस कार्यालय में कुल 415 खादी संस्थायें पंजीकृत हैं। खादी संस्थाओं के माध्यम से 1,03,787 कत्तिन, बनकर व अन्य कारीगरों को रोजगार प्रदान किया जा रहा है। वर्ष 2022-23 में खादी संस्थाओं द्वारा लगभग रु. 29,996 लाख का खादी उत्पादन और रु. 47,385 लाख की बिक्री की गई, जबकि पिछले तीन वर्षों में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) के अंतर्गत 10,960 इकाइयां लगी हैं, जिससे लगभग 87,680 लोगों को रोजगार मिला है। वितरण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार और के. वी. आई.सी के अधिकारी और कर्मचारीगण मौजूद रहे।