लेक्चरर की नौकरी त्यागकर पुलिस सेवा में आए थे शहीद बहादुर डीएसपी अमन ठाकुर

दिल्ली। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में रविवार को आतंकियों से हुई मुठभेड़ में शहीद हुए डीएसपी अमन ठाकुर हमेशा हर किसी की मदद के लिए आगे रहने वाले जोश से भरपूर रहने वाले जवान थे। यही वजह थी कि जब इस ऑपरेशन में शामिल मेजर को आतंकियों की गोली लगी तो वह बिना किसी डर के उन्हें बचाने के लिए आगे बढ़ गए और अपनी जान की बाजी गंवा दी। इस कार्रवाई में जहां जैश ए मुहम्मद के तीन आंतकी मारे गए वहीं डीएसपी अमन ठाकुर समेत दो जवान शहीद भी हो गए। इसके अलावा दो जवान घायल हुए।

ठाकुर कई तिमाही से बहादुरी का पुरस्कार जीत रहे थे। अमन ठाकुर को देश की सेवा का गजब जुनून था। यही वजह थी कि उन्होंने दो सरकारी नौकरियां छोड़कर पुलिस में शामिल होना बेहतर समझा। डोडा क्षेत्र में गोगला जिले के रहने वाले अमन ठाकुर साल 2011 बैच के जम्मू कश्मीर पुलिस सेवा के अधिकारी थे। पहली नौकरी उन्हें समाज कल्याण विभाग में मिली थी। इसके बाद वह एक सरकारी कॉलेज में लेक्चरर के पद पर नियुक्त हुए थे, जो जंतु विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री के कारण मिली थी।

रविवार दोपहर को सूचना मिली कि जैश के आतंकियों का एक दल तूरीगाम में आया है। उसी समय सेना, पुलिस और सीआरपीएफ के एक संयुक्त कार्यदल ने आतंकियों को मार गिराने का अभियान शुरू किया। तभी आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाकर्मियों ने आतंकियों की गोलियों का जवाब देते हुए घायल पड़े जवानों को वहां से हटाने का अभियान शुरू किया। सभी जवानों को हटा लिया गया, लेकिन मेजर जमीन पर आतंकियों की सीधी फायरिंग रेंज में थे। यह देख राज्य पुलिस विशेष अभियान दल (एसओजी) के डीएसपी अमन ठाकुर ने खुद मोर्चा संभाला। इस दौरान जैसे ही वह मेजर को उठाने लगे तो आतंकियों की गोली का शिकार हो गए। लेकिन इस दौरान भी वह मेजर को वहां से हटाने में कामयाब रहे और जवाबी कार्रवाई करते हुए एक आतंकी को मार गिराया। घायल मेजर और डीएसपी को उसी समय श्रीनगर स्थित सेना के बेस अस्पताल लाया गया, जहां डीएसपी अमन ठाकुर और सैन्यकर्मी सोमवीर को मृत घोषित कर दिया गया है।

हल्ला बोल को यूपी, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश के सभी जिलो में संवाददाताओं की आवश्यकता है। जो निशुल्क रूप से हमें सहयोग कर सके। संवाददाता के लिए हमारे व्हाटसऐप नंबर 9451647342 पर hello halla bol टाइप कर भेजे। इसके अलावा पुलिस, मीडिया, राजनीति से संबंधित कोई खबर प्रकाशित करवाना चाहते हैं तो भी आप इस नंबर पर खबर भेज सकते हैं।
mail id: hellohallabol.com@gmail.com

FacebookTwitterGoogle+Share